ताश के जादुई पत्ते पार्ट 2 – लेखक पवन सिकरवार

    अध्याय – 2 ताश की सच्चाई 


 शाम का समय, सभी बच्चे भागते हुए छत की सीढ़ियों की तरफ बढ़ रहे है। ईमान भी चलते हुए भीड़ में घुसता है तभी उसे वार्निका नजर आती है। 

क्या हुआ वार्निका? ईमान वार्निका को देखते हुए पूछता है। 

ताइवान ऊपर छत पर कुछ बदमाश लड़को के साथ मुझे उन लड़को को रोकना होगा! इतना कहकर वार्निका छत की तरफ बढ़ती है। 

नहीं! मै जाऊंगा! उन्होंने खेल के कपडे मुझसे मंगवाए थे इसलिए मेरा जाना ठीक होगा वरना मै उन लड़को से मार खा लूंगा! इतना कहकर ईमान छत पर चला जाता है। 

थैंक यू ईमान! वार्निका ने ईमान को जाते हुए देखते हुए कहा। 

क्या वो सच में मेरे लिए चिंतित हो रही होगी? वैसे ऊपर जाना शेर के पिंजरे में जाना जैसा है! ईमान सीढिया चढ़ते हुए सोचता है। 

जैसे ही ईमान छत का दरवाजा खोलता है एक लड़का हवा में उड़ता हुआ जमीन पर उसके सामने गिरता है। ईमान छत का दृश्य देखकर एकदम से चौंक जाता है क्योंकि ताइवान ने सभी लड़को को बुरी तरह पीटा हुआ होता है मानो वह कोई महाशक्ति हो। 

क्या तुम ठीक हो तो? ईमान ने ताइवान को देखते हुए कहा। 

हाँ मै ठीक हूँ! इतना कहकर ताइवान उन बदमाश लड़को के सरदार में फिर एक लात जड़ देता है। 

रुक जाओ उसे दर्द हो रहा होगा! ईमान ने आंख बंद करते हुए कहा। 

तुम कहते हो तो मै इन्हे ऐसे ही छोड़ देता हूँ! इतना कहकर ताइवान जाने लगता है। 

रुको कल तुम किस चीज़ के बारे में बात कर रहे थे? ईमान ने ताइवान को रोकते हुए कहा। 

वो एक गेम है! ताइवान ने जबाब दिया। 

लेकिन जिंदगी एक गेम नहीं है! ईमान ने ताइवान को देखते हुए कहा। 

लेकिन सोचो अगर होती तो? इतना कहकर ताइवान नीचे चला जाता है। 

cards game part 2

तभी ताइवान के फ़ोन पर एक मेसेज आता है 

“बदमाश लड़को को पीटने का टास्क पूरा हुआ”

ईमान सीढ़ियों से नीचे उत्तर कर देखता है तो सभी ने ताइवान को घेरा हुआ था वार्निका उसके सामने थी सभी उसका हाल चाल पूछ रहे थे और ईमान दूर खड़ा उदास था किसी को भी फ़िक्र नहीं थी की वो अकेले ताइवान को बचाने ऊपर छत पर भागा था। 

आह वो क्या कह रहा था ये सब पागलो वाली बात है जिंदगी एक गेम नहीं है लेकिन तुम्हे ये इसलिए लगता है क्योंकि तुम परफेक्ट हो हर चीज़ भगवान् ने तुम्हे दी है वार्निका तुम उसके साथ क्यों हो? वो ना ही दयालु है और ना ही नरम दिल तुम्हे दिखाई क्यों नहीं दे रहा है? ईमान दूर खड़ा बस ये सब सोच रहा था तभी वह देखता है की वार्निका ने ताइवान का हाँथ थाम लिया जिसे देखकर ईमान दूर खड़ा रोने लगता है। सभी लोग वंहा से जा चुके है और वार्निका और ताइवान दोनों हाँथ पकडे हुए जा रहे है। ईमान उन दोनों का पीछा करता है। ईमान की आँखों में आंसू थे क्योंकि ताइवान वार्निका को गले लगा लेता है फिर वार्निका चली जाती है और ताइवान के फ़ोन पर एक मेसेज आता है। 

ये ऐसे खड़ा क्यों है? ये किसको मेसेज करता है? ईमान दूर एक दिवार के पीछे से ताइवान को देख रहा था। मुझे देखना होगा की ये कर क्या रहा है? ताइवान अपना फ़ोन जेब में डाल कर जाने लगता है और ईमान उसका पीछा करता है। 

ताइवान एक बिल्डिंग में घुस जाता है और बिल्डिंग की सबसे ऊपरी मंजिल पर जाकर उसकी छत पर खड़े हो जाता है। ईमान भी चुपचाप उसका पीछा करता रहता है। 

cards game part 2

ये यंहा पर क्यों खड़ा है? क्या ये किसी का इंतज़ार कर रहा है? या किसी को देख रहा है? किसी कॉल का इंतज़ार? ये आखिरकार कर क्या रहा है? ईमान के दिमाग में इस वक्त बहुत सारे सवाल घूम रहे थे। तभी ताइवान अपने जेब से फ़ोन फिर बाहर निकाल लेता है। 

तभी ईमान को एक मेसेज आता है। ईमान जल्दी से नीचे बैठ जाता है और अपने फ़ोन में देखता है तो वह उसके इकलौते दोस्त सुमित का मेसेज था जो की उसे आने वाली फिल्म की टिकट देना चाहता था। ईमान उसे मेसेज को देखता है फिर एक साँस छोड़ते हुए कहता है – धन्यवाद दोस्त तभी ईमान की नजर सामने पड़ती है सामने एक रौशनी फैली हुई थी। एक अजीब सी आवाज आ रही थी ईमान उस रौशनी की तरफ बढ़ जाता है सामने एक ताश का इक्का रखा हुआ था। तभी ईमान पीछे देखता है तो ताइवान खड़ा होता है। 

तुम यंहा क्या कर रहे हो? ताइवान ने चौंकते हुए पूछा। 

इतने सुनते ही ईमान वंहा से भाग लेता है और जल्दी से छत का दरवाजा अंदर की तरफ से बंद कर देता है तभी ईमान के फोन पर एक मेसेज आता है जिसके ऊपर लिखा था गॉड वह जल्दी से मेसेज देखता है। 

“तुम ऐसे क्यों भाग रहे हो? जैसे तुमने भूत देख लिया हो! हाहाहा शांत हो जाओ ईमान”

तुम कौन हो मै जानता हूँ की तुम ताइवान ही हो है ना? ईमान चिल्लाते हुए कहता है। तभी एक ओर मेसेज आता है 

cards game part 2

“तुम्हे लगता है मै तुम्हारा पीछा कर रहा हूँ कितने बेब्कुफ़ हो तुम अरे तुमने ही  मुझे ज़मीन उठाया था भूल गए क्या? अच्छा अब और मजाक नहीं मै भगवान हूँ यानि की गॉड वैसे तुम मुझे कुछ भी बुला सकते हो देखो तुमने मुझे उठाया है और अब तुम इसे जमीन पर फेंक कर मेरा प्रयोग कर सकते हो”

ईमान इतना सुनकर जेब से वो हुकुम का इक्का बाहर निकाल लेता है जो की अब भी चमक रहा था तभी पीछे से ताइवान आ जाता है। 

ईमान वो मुझे वापस करदो वो मेरा है! ताइवान ने अपना हाँथ आगे बढ़ाते हुए कहा। 

तुम्हे सच में लगता है की ये अजीब चीज़ में तुम्हे वापस करूँगा! इतना कहकर ईमान जल्दी से सीढ़िया उतरने लगता है। ताइवान बस ईमान भागते हुए देखता रहता है लेकिन जैसे ईमान बिल्डिंग से बाहर निकलता है सामने से ताइवान एक जोरदार घुसा ईमान के पेट में मारता है जिसकी वजह से ईमान दूर जाकर गिरता है। ताइवान उससे वो कार्ड छीनने की कोशिश करता है जिसकी वजह से ईमान के हाँथ से छूटकर वह हुकुम का इक्का जमीन पर गिरता है। 

तुमने उसे जमीन पर फेंका! ताइवान फेंके हुए पत्ते की तरफ देखता है। तभी ईमान के फ़ोन पर एक और मेसेज आता है। 

“बधाई हो आप एक और ताश का पत्ता जीत गए है और आप बन गए है गेमर” 

कुछ समय बाद, 

ईमान अपने घर में बैठा हुआ है वह उसी ताश के पत्ते को देख रहा है जो अब हुकुम से पान का इक्का बन चूका था। आखिर कार ये है क्या? मैने जब इसे जमीन पर फेंका तो ताइवान मुझे अकेला छोड़कर क्यों चला गया? ईमान के मन में हलचल चल रही थी। तभी एक मेसेज आता है 

“तुम्हे जो भी पूछना है मुझसे पूछो”

cards game part 2

तुम कौन हो? और तुम मुझे देख कैसे सकते हो? ये गेमर बनने का क्या मतलब है? और ये सब क्या है? ईमान ने लगभग चिल्लाते हुए कहा। 

तभी फ़ोन में फिर मेसेज आता है 

“इतने सारे सवाल? चलो में सबसे आसान सवाल का जबाब देता हूँ पहले। जो तुम्हारे पास है उसे ताश का पत्ता कहते है ये एक जादुई पत्ता है जिससे तुम कुछ भी बदल सकते हो”

ईमान अपने फ़ोन पर तिरछी नजर से देखता है और फ़ोन पर फिर मेसेज आता है जिसमे तिरछी नजर से देखने वाला चेहरा होता है जिसे देखकर ईमान एकदम से चिल्लाकर पूछता है 

क्या तुम सच में मुझे देख सकते हो लेकिन कैसे?

“मेने तुम्हे पहले ही बताया था की मै हर जगह देख सकता हूँ जंहा पर ये ताश का पत्ता होता है”

क्या तुम भगवान हो?

“हाँ दूसरी दुनिया का लेकिन इस दुनिया में तुम मुझे गेम मास्टर  कह सकते हो”

मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है! ईमान अजीब सा मुंह बनाते हुए कहता है। 

ठीक है मै तुम्हे आसान भाषा में समझाता हूँ क्या तुम्हे गेम खेलना पसंद है?

हाँ एक यही चीज़ तो है जिसमे में बुरा नहीं हूँ! ईमान ने मुंह चिढ़ाते हुए कहा। 

तो ये एक गेम की तरह है मानो लो तुम्हे कुछ चाहिए उसके लिए मै तुम्हे एक काम करने को कहूंगा अगर तुम काम कर देते हो तो फिर तुम्हे इनाम स्वरूप कुछ जादुई ताश के पत्ते मिलेंगे जिसका प्रयोग तुम कर सकते हो। लेकिन इनाम की शक्ति मेरे दिए काम पर निर्भर करेगी जितना बढ़ा काम उतना बढ़ा इनाम ये एक ऐसा गेम है जिसमे गेमर लेवल भी बढ़ाता रहिएगा और उसे उतने ही शक्तिशाली पत्ते की शक्ति मिलेगी। ये गेम लेकिन तुम्हारी  जीवन की हक्कित को बदल देगा। इसलिए तुम ही बताओ तुम्हारी हकिकक्त क्या है? 

cards game part 2

ईमान मन में सोचना लगता है एक  भद्दा दिखने वाला लड़का जो ना लम्बा है और ना ही अच्छा दिखता है खेल कूद में जो अच्छा नहीं है क्योंकि वह कमजोर भी है पढाई में भी बेकार। 

“लेकिन तुम अपने आप को बदल सकते हो इन ताश के पत्तो से जब भी तुम अपने ताश में हवा में उछालोगे तभी तुम ताकत, शकल, शरीर, पैसा, चार्म, दिमागी, तेजी में से एक चीज़ को अच्छी कर सकते हो”

क्या मै हर चीज़ को बदल सकता हूँ? ईमान ने चौंकते हुए पूछा। 

“हाँ हर चीज़ मुमकिन है”

क्या ताइवान ने भी इन जादुई पत्तो का प्रयोग किया है? ईमान ने सोचते हुए पूछा। 

“बिलकुल”

वार्निका को ताइवान की सच्चाई नहीं पता इसलिए वह उस पर मरती है! ईमान ने सोचते हुए कहा। 

“तुम ताइवान जैसे बन सकते हो या तुम ताइवान से भी अच्छे हो सकते हो”

एक हफ्ता बीत जाता है। ईमान अपने आप को एक हफ्ते तक घर में रखता है  यूँ कहो वो उन टास्क को पूरा करने में व्यस्त था जिससे वह कई ताश के पत्ते जीत सके। ताइवान बस क्लास में ईमान की खाली कुर्सी को देखता रहता है  शायद वह इंतज़ार कर रहा था ईमान का। लेकिन इस हफ्ते वह वार्निका के साथ समय बिताता है और एक हफ्ते तक ईमान स्कूल से गायब था। 

 एक हफ्ते बाद, 

cards game part 2

बारिश का दिन है, चारो तरफ हलकी बूंदा बांदी हो रही है छतरी लिए एक लड़का क्लास का दरवाजा खोलता है उसकी आंखे चमकदार है, बालो को सही से बनाया गया है, लम्बा कद है, और शरीर भी काफी आकर्षण वाला है सभी बच्चो की नजर उस लड़के पर जाती है तो वह ईमान होता है। सभी उसका नया रूप देख कर चौंक जाते है। ईमान खेल में भी  अच्छा हो गया था फुटबाल के खेल में सब उसे देखते ही रह जाते है।

सभी लड़के लड़किया ईमान के आगे पीछे आकर ईमान से दोस्ती करना चाहते थे। क्लास में अध्यापको के सवालो का जबाब ईमान तुरंत ही दे रहा था मानो उसे अध्यापक से ज्यादा पता हो। उसका ये रूप देखकर सभी अचम्भित थे लेकिन दूसरी तरफ ताइवान और वार्निका की नजदीकियां बढ़ रही थी जिसे देखकर ईमान का खून खोल रहा था। ईमान भागकर स्कूल की छत पर जाता है और गुस्से में कहता है – नहीं तभी गॉड का मेसेज आता है। 

“मेरा  नाम ‘नहीं’ नहीं है हाहाहा”

क्या तुम किसी दूसरे की ताकत कम कर सकते हो? ईमान ने चिल्लाते हुए कहा 

“तुम अपनी ताकत बढ़ा कर दूसरे की जिंदगी में दखल दे सकते हो”

 मुझे और टास्क दो फिर जिससे में ताइवान से अपनी वार्निका को छीन स्कू! ईमान ने गुस्से में कहा। 

“अभी मेरे पढ़ने का समय है तो मै अभी कोई टास्क नहीं दे सकता अलविदा”

क्या  कँहा जा रहे हो मुझे ऐसी शक्ति दो जिससे में दो लोगो का ब्रेकअप करवा स्कू या यादास्त मिटा स्कू! ईमान ने गुस्से में कहा

ईमान उदास होते हुए घर जा रहा था मानो वह सोच रहा था की वार्निका को कैसे पा सकता है तभी उसकी नजर सामने वाले झूले पर पड़ती है जिसपर वार्निका और ताइवान बैठा था।

cards game part 2

ताइवान हलके से वार्निका के माथे को चुम लेता है जिसे देखकर ईमान एकदम से घर की तरफ भाग जाता है। लेकिन ताइवान ने ईमान को देख लिया था और वह मुस्करा देता है और फिर वापस वार्निका से बात करने लगता है। ईमान भागते भागते एक मोटी लड़की से टकरा जाता है और सीधा भागता रहता है। वह लड़की बस ईमान को भागते हुए देखती रहती है। 

ईमान जाकर एक लड़की के सामने रुक जाता है और स्मोकिंग कर रही थी तभी ईमान के फ़ोन पर मेसेज आता है। 

क्या तुम नया टास्क लेना चाहते हो? लड़की से अपने गाल पर चूमने को कहो और पाओ पांच लेवल वाला ताश का पत्ता जीतो। 

ईमान लड़की की तरफ अजीब नजरो से देखता है। 

तुमने कुछ कहना है? उस लड़की ने अजीब नजरो से ईमान की तरफ देखते हुए कहा। 

तुम बहुत खूबसूरत हो! ईमान ने घबराते हुए कहा। 

वो लड़की हँसते हुए ईमान के गालो को चुम लेती है और आंख मारकर चली जाती है। तभी ईमान को गॉड का मेसेज आता है। 

“वैसे ये काफी उबाऊ था लेकिन तुम पांच लेवल वाला ताश का पत्ता जीत गए हो”

क्या सच में? ईमान चौंकते हुए कहता है। 

“वैसे तुमसे अच्छा तो ताइवान है जो की अपना टास्क पुरे मन से करता है तुमने आज ही देखा की उसने वार्निका को चूमा”

क्या मतलब है तुम्हारा की वो वार्निका के साथ इसलिए है क्योंकि उसे इसका टास्क मिला हुआ है? ईमान एकदम  गुस्से में होते हुए बोला। 

“हो सकता है हाहाहा”

अगले दिन, 

ईमान क्लास में एक गुस्से के साथ प्रवेश करता है और ताइवान को गुस्से में देखता है। वह पुरे दिन बस ताइवान को घूरता रहता है फिर शाम को स्कूल की छत पर जाकर खड़ा होकर सूरज को डूबता देखने लगता है। 

cards game part 2

क्या तुम मुझसे कुछ पूछना चाहते हो? पीछे से ताइवान ने ईमान को देखते हुए पूछा। 

क्या तुम सच में वार्निका को डेट कर रहे हो? ईमान ने सूरज को डूबता हुए देखते हुए पूछा। 

हाहा तुम खुद ही देख सकते हो! ताइवान मुस्कराते हुए जबाब देता है। 

मेरा मतलब है की क्या सच में तुम वार्निका को चाहते हो? ईमान एकदम से मुड़ते हुए बोला। 

हाँ कौन  ऐसी लड़की को पसंद नहीं करेगा! ताइवान थोड़ा अजीब नजरो से देखते हुए कहता है। 

इतना सुनकर ईमान चला जाता है। और अपने दिमाग में सोचता है की 

“अब मै बस टास्क पर ध्यान दूंगा सारे टास्क पुरे करूंगा जिससे मै उस काबिल बन सकू वार्निका को पाने के लिए”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *