” हवा में तैरती हुई जिंदगी ” – shivanand soni

” हवा में तैरती हुई जिंदगी ”

रात की अधूरी नींद की वजह से थोड़ा छत में टहलना ही मैने उचित समझा । डगमगाते हुए कदमों से छत को कभी फ़ीट या सेंटीमीटर से नाप रहा था।

अचानक से अदरक की खुशबू मेरे नाक में प्रवेश कर गयी । मुझे आभास हो गया कि पड़ोस में चाय बन रहा होगा । जैसे कॉलेज के जवान लड़के दूर से आती हुई डियो की खुशबू को सूंघ कर अंदाजा लगा लेते है कि वो मेडम आ रही होगी ।

खैर बिना ब्रश किए ही मुझे चाय दुकान जाना पड़ा।

छोटी सी चाय दुकान में चाय प्रेमी , गुटखा , बीड़ी , सिगरेट प्रेमी पहले से ही कुंडली मार कर बैठे हुए थे। रोड में गुटखा प्रेमी गुटखे व उसका तम्बाखू मिलाते हुए दायें हाथ को हवा में हिला रहे थे जैसे कि ओलम्पिक में उसैन बोल्ट से रेस जीतकर आए हो।

उनके रंग बिरंगे बत्तीसी भी गुटखे को अपने अंदर समाने के लिए आतुर व व्याकुल हो रहे थे ।झटके से उसने गुटखा को अपने मुँह के अंदर गटक लिया । अन्य नशीले प्रेमी भी अपने खुराक खाने में व्यस्त थे ।

धीरे – धीरे रोड के आस पास गंदगियों का अम्बार लग गया।कोई सिगरेट में तो कोई बीड़ी के मजे लेने में व्यस्त थे ।

कुछ अच्छे चाय प्रेमी अपने बिगड़ैल नशेड़ी दोस्तों को समझा रहे थे देख भांचा तुमन ये सब मत खाया करो । क्या मिलता है ये सब खाने से ?
बस सगा खाए म असीम आनंद की प्राप्ति हो जाती है। साथ में अर्थव्यवस्था में बढ़ोत्तरी भी …

उसका दोस्त गुटखे प्रेमी को बार – बार समझा रहा था लेकिन गुटखा प्रेमी बत्तीसी दिखाते हुए रोड को गंदा करने में व्यस्त था। गुटखा प्रेमी जो अब कुछ देर बाद रोड के गंदगी के लिए प्रशासन को दोष देने के लिए क्षमता रखता है ।

इन सब माहौल के बीच मेरे 2 कप चाय व 1 पैकेट बिस्कुट मेरे पेट में जाकर मिश्रित होकर आपस में लड़ाई – झगड़ा कर रहे थे। अब पेपर पढ़ने के लिए मैं बिना टिकट के अपनी रूम की तरफ पैदल यात्रा करने लगा ।

नोट — मत खाया करो ये सब गुटखा , तम्बाखू आदि
___________________

शिवानंद सोनी ( शिवा )

One Reply to “” हवा में तैरती हुई जिंदगी ” – shivanand soni”

  • Excellent weblog right here! Also your web site
    lots up fast! What web host are you the use of?
    Can I am getting your associate link in your host?

    I want my web site loaded up as quickly as yours lol

    Here is my web site CBD for sale

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *